क्रिप्टो स्वचालित ट्रेडिंग

आगे हरी बत्ती?

इस समाचार पत्र में संभवतः सबसे अधिक बार दोहराई गई बात यह है कि इतिहास दोहराता नहीं है बल्कि तुकबंदी करता है। जब बाज़ार की बात आती है तो यह और भी सच है। नवंबर और दिसंबर 2023 ने क्रिप्टो बाजारों के साथ असाधारण रूप से अच्छा व्यवहार किया है। बिटकॉइन $40k से काफी ऊपर है और कई Altcoins इसका अनुसरण कर रहे हैं। यह सिर्फ 'खाली' उत्साह जैसा महसूस नहीं होता। वास्तविक तकनीकी नवाचार कुछ हद तक दौड़ को बढ़ावा दे रहा है।

बिटकॉइन के टैपरूट अपग्रेड ने ओल्ड ऑरेंज लेडी बिटकॉइन में वास्तविक प्रोग्रामयोग्यता जोड़ दी है जो पहले कभी भी नवाचार के लिए खुला नहीं था। इसने ऑर्डिनल्स को सक्षम किया है, जो अनिवार्य रूप से बिटकॉइन पर एनएफटी हैं, साथ ही 'बीआरसी-20' टोकन भी हैं। स्मार्ट-कॉन्ट्रैक्ट श्रृंखलाओं के लिए, स्केलेबिलिटी चर्चा स्पष्ट रूप से मोनोलिथिक बनाम मॉड्यूलर की तर्ज पर विभाजित हो रही है। सोलाना जैसी मोनोलिथिक, तेज़ लेयर-1 श्रृंखलाओं में एथेरियम जैसी 'मॉड्यूलर' श्रृंखलाओं की तुलना में एक मजबूत उपयोगकर्ता अनुभव लाभ है जो विकास के लिए लेयर-2 'रोलअप' और अन्य स्केलिंग तकनीक पर ध्यान देती है। दोनों दृष्टिकोणों में बहुत सारी तकनीकी प्रगति देखी गई है जो अपने साथ नए एप्लिकेशन, गेम और बहुत कुछ लेकर आई है। यहां तक ​​कि एनएफटी भी फिर से बढ़ रहे हैं।

दूसरी ओर, ब्याज दरों में बढ़ोतरी के स्पष्ट अंत से लेकर पहले बिटकॉइन ईटीएफ की आसन्न मंजूरी तक की व्यापक घटनाएं, क्रिप्टो बाजारों के पक्ष में अच्छी तरह से संरेखित हुई हैं। इन सबके अलावा, अप्रैल 2024 में अगला बिटकॉइन हॉल्टिंग तेजी से आ रहा है।

यदि हम पिछले चक्रों को देखकर यह अनुमान लगाने का प्रयास करें कि क्या होगा, तो हम कई अवलोकन कर सकते हैं। ऐतिहासिक रूप से, बुल मार्केट का सबसे मजबूत हिस्सा हॉल्टिंग के बाद आया है, उससे पहले नहीं। ऐतिहासिक रूप से, हमने दिसंबर 2017 में बीटीसी की कीमत में तेजी देखी है, जिसके बाद 2018/19 में मंदी का बाजार आया। हमने दिसंबर 2020 की तेजी भी देखी है जो 2021 बुल मार्केट से पहले हुई थी।

यह भी दिलचस्प है कि बिटकॉइन और क्रिप्टो के लिए खुदरा ब्याज पिछले स्तरों के आसपास भी नहीं है। दिसंबर 2017 और दिसंबर 2020 में बिटकॉइन की गूगल सर्च चरम पर थी। वर्तमान में वे अभी भी 2021 के स्तर से काफी नीचे हैं। खुदरा ब्याज किस बिटकॉइन मूल्य स्तर पर वापस आएगा? क्या ब्याज फिर से उभरना चाहिए, मूल्य वृद्धि में और तेजी आ सकती है। खुदरा हित के स्तर और निकट आ रही गिरावट को देखते हुए, ऐसा लग सकता है कि हम 2020 के नहीं बल्कि दिसंबर 2017 के रास्ते पर चल रहे हैं।

निःसंदेह, यह सब सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है। अनगिनत मंदी के बाज़ारों से बचे हुए हम थके हुए लोगों ने अगर एक बात सीखी है, तो वह यह है कि चीजें उम्मीद के मुताबिक कम ही होती हैं। अमेरिकी नियामक पक्ष पर अप्रत्याशित बुरी खबर अभी भी आ सकती है। या फिर आर्थिक माहौल और खराब हो सकता है, जिसकी संभावना अधिक लगती है। दिन के अंत में, बिना COVID प्रोत्साहन जांच के, मंदी के साथ और पहले क्रिप्टो पर नुकसान होने के कारण, खुदरा क्षेत्र के पास फिर से निवेश करने के लिए पैसे नहीं हो सकते हैं। इसमें कुछ तुकबंदी हो सकती है लेकिन इतिहास फिर भी किसी भी दिशा में बहुत अप्रत्याशित मोड़ ले सकता है।

हालाँकि, आइए हम एक आनंदमय क्रिसमस सीज़न का जश्न मनाएँ। पिछले 2 साल के बाद हम इसके हकदार हुए हैं.'