क्रिप्टो स्वचालित ट्रेडिंग

रून्स का दिन

जब आप इसे पढ़ रहे हैं, तो बिटकॉइन का चौथा पड़ाव आसन्न है। प्रत्येक 10 मिनट में प्रत्येक ब्लॉक के लिए खनिकों को मिलने वाला इनाम 625 बिटकॉइन से घटकर 3,125 बिटकॉइन हो जाएगा। बिटकॉइन के रुकने से वार्षिक बिटकॉइन आपूर्ति में 1.6% से 0.8% की कमी आएगी। लेकिन यह पड़ाव लॉन्च भी लाएगा बहुप्रतीक्षित प्रोटोकॉल और बिटकॉइन टोकन मानक "रून्स"। रून्स बिटकॉइन पर altcoins के निर्माण और व्यापार की अनुमति देता है। ऑर्डिनल्स के विपरीत, जो अनिवार्य रूप से बिटकॉइन पर एनएफटी हैं, रून्स पूरी तरह से परिवर्तनीय टोकन हैं। यह बिटकॉइन के $1.2 ट्रिलियन मार्केट कैप के शीर्ष पर एक प्रमुख नए उपयोग-मामले को सक्षम बनाता है। यह बिटकॉइन खनिकों के राजस्व को भी बढ़ावा देता है क्योंकि लेनदेन शुल्क में वृद्धि होनी चाहिए।

क्या यह बाज़ार को मौजूदा मंदी से उठाने के लिए पर्याप्त होगा? मार्च के मध्य में एक नए सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद से, बिटकॉइन ट्रेंड में है। व्यापारियों की घबराहट तब दिखाई दी जब इजरायल के खिलाफ ईरान के मिसाइल प्रक्षेपण की खबर के परिणामस्वरूप 10% फ्लैश दुर्घटना हुई, जिसने मिनटों में अरबों की लीवरेज स्थिति को नष्ट कर दिया। यह बिटकॉइन इतिहास की सबसे बड़ी परिसमापन घटना थी। व्यापारी गिरावट पर दांव लगा रहे हैं लेकिन कम विश्वास के साथ। कोई भी पड़ाव के बाद की रैली को छोड़ना नहीं चाहता। दिशा, कम से कम अभी के लिए, दो सप्ताह पहले की तरह अस्पष्ट बनी हुई है। बिटकॉइन के शीर्ष पर नए सिक्कों की एक पूरी श्रेणी पर दांव लगाने का अवसर रोमांचक साबित हो सकता है। साथ ही, यह खनिकों को बिटकॉइन उत्सर्जन के नुकसान की भरपाई भी कर सकता है। खनिकों पर टिके रहने के लिए बिटकॉइन बेचने का दबाव कम होगा।

यहां तक ​​कि $60 से नीचे टूटने का मतलब तेजी बाजार का तत्काल अंत नहीं होगा। 2020 डेफी समर के बाद, बाजारों ने 2021 में नई ऊंचाई पर पहुंचने के लिए राहत की सांस ली। क्रिप्टो बुल मार्केट में कीमतों में गिरावट सामान्य है। नए बिटकॉइन ईटीएफ धारक अस्थिरता पर कैसे प्रतिक्रिया देंगे? इस चक्र में यह एक नया परिवर्तन होगा। हालाँकि, ईटीएफ की बदौलत नए बाजार में प्रवेश करने वाले कम से कम कुछ बड़े फंड बिटकॉइन के मूल्य इतिहास से अवगत होंगे। तनाव के पहले संकेत पर उनके बाहर निकलने की संभावना नहीं है।

बाजार यहां से चाहे किसी भी दिशा में जाए, यह एक कदम पीछे हटने और बिटकॉइन और उद्योग कितने आगे आ गए हैं, इसकी सराहना करने का भी एक अवसर है। हम बिटकॉइन को एक ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति, दुनिया के सबसे बड़े परिसंपत्ति प्रबंधकों द्वारा प्रवर्तित ईटीएफ और राष्ट्र राज्यों की बैलेंस शीट पर रखे गए बिटकॉइन के साथ चौथे बिटकॉइन हॉल्टिंग का जश्न मनाते हैं। ये अपने आप में ऐसी उपलब्धियाँ हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों ने ही सोचा होगा। और हम अभी शुरुआत कर रहे हैं!