क्रिप्टो स्वचालित ट्रेडिंग

कीमतें आधी करना?

पिछले कुछ महीने हममें से उन लोगों के लिए एक अंतरिक्ष यान की तरह रहे हैं जो क्रिप्टो व्यापार करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं। बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दे दी गई है। बाजार कई गुना ऊपर चला गया है. Bitcoin एक नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंचें। सेलेस्टिया, डायमेंशन, ज्यूपिटर, एथेना और वर्महोल जैसी नई लॉन्च की गई परियोजनाओं के एयरड्रॉप ने बिजली उपयोगकर्ताओं की जेबें भर दी हैं। इन सबके अलावा, तथाकथित मेमेकॉइन्स जैसे कि डॉगविफ़ाट (डब्ल्यूआईएफ) और अन्य तेजी से बढ़कर लाखों और यहां तक ​​कि अरबों मार्केट कैप तक पहुंच गए।

आम तौर पर इस तरह की क्रिप्टो रैलियां होती रहती हैं बाद बिटकॉइन आधा करना, पहले नहीं। बिटकॉइन हॉल्टिंग लगभग हर 4 साल में होती है और बिटकॉइन आपूर्ति जारी करने की दर आधी हो जाती है। अगला अप्रैल में हो रहा है. पिछले तीन पड़ावों के बाद औसत 1 महीने का बीटीसी रिटर्न 3% है। पड़ाव के 4.2 महीने बाद, औसत रिटर्न 6% है। यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि तेजी बाजार की कहानी जारी रहने के लिए बाध्य है। या यह है?

आगे क्या होगा, इस पर दो विरोधी राय हैं। भले ही बिटकॉइन की कीमत कुछ समय के लिए अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर को पार कर गई, लेकिन यह लंबे समय तक इससे ऊपर नहीं रही। न ही परवलयिक रैली बहुत आगे तक जारी रही। अतीत में, एक बार जब बिटकॉइन सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच जाता है तो यह आमतौर पर तेजी से उससे काफी आगे निकल जाता है। प्रत्येक व्यापारी की नज़र में वह संख्या 100,000 बीटीसी के लिए $1 मूल्य चिह्न है। अगले महीनों के लिए एक संभावित दृष्टिकोण यह है कि बीटीसी के लिए 60 के दशक के मध्य की हालिया गिरावट एक और संचय अवधि हो सकती है। यदि कीमत यहां बदलती रहती है, तो आधी होने के बाद यह ऊपर की ओर बढ़ सकती है।

यदि ऐसा होता है, तो धारणा यह है कि अगले कुछ महीनों तक बाजार में तेजी जारी रहेगी। जैसे-जैसे बीटीसी ऊंची और ऊंची कीमतों पर पहुंचती है, रिटेल पार्टी में शामिल हो जाता है और इस प्रक्रिया में क्रिप्टो मार्केट कैप दोगुना और तिगुना हो जाता है। फिर, जैसे-जैसे व्यापारी अत्यधिक उत्तोलन, लाभ लेने वाले हो जाते हैं और अंततः सिस्टम में कुछ टूटने से रैली रुक जाती है और एक नया मंदी चक्र शुरू हो जाता है। यहां मुख्य अंतर यह होगा कि यह पिछले क्रिप्टो चक्रों की तुलना में कम समय-सीमा में चलेगा।

दूसरा दृष्टिकोण यह है कि बाज़ार पहले ही बहुत तेजी से बहुत ऊपर चढ़ चुका है और अब हम बहुत आगे बढ़ चुके हैं। यदि लंबी समय-सीमा को देखें, तो बिटकॉइन कुछ हद तक अधिक खरीदा हुआ प्रतीत होता है। यहां से, कीमत में पहली तेजी बाजार गिरावट का अनुभव हो सकता है और संभवतः $52k समर्थन स्तर तक पहुंच सकता है। फिर यहां से धीरे-धीरे खरीदारी का दबाव बनेगा और साल के अंत तक तेजी का बाजार फिर से शुरू हो जाएगा। यह क्रिप्टो बुल मार्केट का अधिक विशिष्ट मार्ग होगा। संभावित रूप से, 2025 में ऐसे परिदृश्य में पहुंची ऊंचाई और भी अधिक होगी। लेकिन अल्पकालिक दर्द निश्चित रूप से सामने आएगा क्योंकि कीमतें सभी स्तर पर प्रभावित होंगी। यदि बीटीसी गिरती है, तो उम्मीद करें कि आपके पसंदीदा मेमकॉइन में और भी गिरावट आएगी। पड़ाव के आसपास सतर्क रहने से लाभ होता है।