क्रिप्टो स्वचालित ट्रेडिंग

ईटीएफ सप्ताह

इसमें केवल 10 साल लगे, अपील पर एक मुकदमा जीता गया और ब्लैकरॉक और फिडेलिटी जैसे वित्तीय दिग्गज एसईसी के लिए शामिल हो गए ताकि अंततः हार स्वीकार की जा सके और बिटकॉइन स्पॉट ईटीएफ को मंजूरी दी जा सके। बेशक अब तक हम जानते हैं कि क्रिप्टो के बारे में नाटक के बिना बहुत कम होता है। मंगलवार को, हैकर्स ने एसईसी के एक्स/ट्विटर खाते पर कब्जा कर लिया और घोषणा की कि ईटीएफ को मंजूरी दे दी गई है। एसईसी द्वारा बयान को तुरंत वापस ले लिया गया, केवल बुधवार को अनुमोदन की घोषणा की गई। गुरुवार को NASDAQ बाजार के उद्घाटन पर, ब्लैकरॉक अपने ETF उत्पाद IShares Bitcoin Trust की लिस्टिंग की आधिकारिक घोषणा करने के लिए घंटी बजाएगा। ग्रेस्केल और वैनएक सहित 10 अन्य ईटीएफ प्रदाता एक ही समय में लॉन्च कर रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि बाजार ने 'फर्जी' घोषणा और वास्तविक घोषणा दोनों पर समान प्रतिक्रिया व्यक्त की: बिटकॉइन में तेजी आई, एथेरियम में और भी अधिक तेजी आई। अस्थिरता तेजी से बढ़ रही है, इसलिए जब तक आप इसे पढ़ रहे होंगे, बाजार एक बार फिर ऊपर, नीचे या साइड-वे हो गया होगा।

आप इसे जिस भी तरीके से देखें, यह क्रिप्टो उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। एक अज्ञात डेवलपर द्वारा एक साथ हैक की गई डिजिटल संपत्ति और जिसे केवल नापाक कारणों से उपयोग के लिए माना जाता है, अब ईटीएफ उत्पाद के माध्यम से कारोबार किया जा सकता है। कोई भी संस्थागत निवेशक जैसे कि यूएस पेंशन फंड या म्यूचुअल फंड अब वास्तविक संपत्ति रख सकते हैं Bitcoin अनियमित क्रिप्टो एक्सचेंजों के साथ कस्टडी, वॉलेट या खातों से निपटने की आवश्यकता के बिना। यकीनन, क्रिप्टो इतिहास में पहली बार, 'आपकी चाबियाँ नहीं आपके सिक्के' अब सच नहीं है क्योंकि क्रिप्टो शुद्धतावादियों के अलावा अधिकांश नियमित निवेशकों के लिए, ईटीएफ रखना उतना ही अच्छा है जितना सीधे ऑन-चेन बिटकॉइन का मालिक होना। ईटीएफ को कानूनी सुरक्षा, कर लाभ प्राप्त है और इसे क्रिप्टो एक्सचेंज की तरह हैक और ख़त्म नहीं किया जा सकता है। ऐसा कब तक होगा जब तक अधिकांश संस्थागत निवेशक अपने पोर्टफोलियो का एक निश्चित प्रतिशत बिटकॉइन को आवंटित करना नहीं चाहेंगे?

हालाँकि ETF के बाद ETF से पहले है। सभी की निगाहें अब संभावित एथेरियम ईटीएफ पर हैं। एसईसी को मई और अगस्त के बीच विभिन्न आवेदनों पर निर्णय लेने की समय सीमा का सामना करना पड़ रहा है। बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी देने के लिए एसईसी आयुक्तों द्वारा लिए गए संकीर्ण 3:2 निर्णय को देखते हुए, उम्मीद यह है कि ईटीएच ईटीएफ के लिए एसईसी के बीच भूख कम से कम है। लेकिन वही बड़े संस्थागत खिलाड़ी इस पर जोर दे रहे हैं और मिसाल अब मौजूद है। एसईसी के लिए यह तर्क करना कठिन हो सकता है कि ईटीएच ईटीएफ को बीटीसी ईटीएफ के समान व्यवहार क्यों नहीं मिलेगा। किसी भी तरह से, अटकलें और अफवाहें अगले महीनों में एथेरियम कैच-अप रैली का समर्थन कर सकती हैं क्योंकि बाजार फिर से बदल रहा है।

इस बीच, बिटकॉइन हॉल्टिंग भी करीब आ रही है। देखने लायक अन्य आख्यान एआई/ब्लॉकचेन के साथ उभर रहे हैं (2017 के विपरीत शायद इस बार वास्तव में?), नए रोमांचक एल1 का सामान्य सेट लॉन्च हो रहा है (मोनैड, बेराचेन और एसईआई ध्यान आकर्षित कर रहे हैं) और निश्चित रूप से पुनर्निर्माण के आसपास उत्साह बढ़ रहा है और इसके द्वारा सुरक्षित ऐप-चेन (ईजेनलेयर, सेलेस्टिया, डायमेंशन)। दिलचस्प 2024 के लिए उत्प्रेरक निश्चित रूप से मौजूद हैं।