क्रिप्टो स्वचालित ट्रेडिंग

तेजी से प्रवर्तन

लगभग एक साल तक उड़ती अफवाहों के बाद, क्रिप्टो के सबसे बड़े एक्सचेंज बिनेंस के खिलाफ अमेरिकी नियामक और आपराधिक प्रवर्तन का खतरा अभी भी बाजार पर मंडरा रहा था। इन अफवाहों पर अब आखिरकार विराम लग सकता है। अमेरिकी न्याय विभाग ने बिनेंस पर जुर्माने और ज़ब्ती के रूप में $4.3 बिलियन का जुर्माना लगाया। एक्सचेंज के प्रतिष्ठित सीईओ सीजेड ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में दोषी ठहराया और अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 

बाज़ार ने इस खबर पर तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त की। शुरुआती गिरावट के बाद, बुल्स ने कहानी पर कब्ज़ा कर लिया। BTC जल्दी ठीक हो गया. न केवल चीजें बहुत खराब हो सकती थीं, बल्कि अंततः एक बड़ी अनिश्चितता दूर हो गई है। बायनेन्स एक नई 'साफ' शीट के साथ इससे बाहर आता है और काम करना जारी रख सकता है। क्रिप्टो जैसे युवा और अस्थिर उद्योग में, पूंछ संबंधी जोखिम हमेशा मौजूद रहेंगे। फिर भी यह स्पष्ट है कि अधिकांश 'कोठरी में कंकाल', चाहे वह एफटीएक्स, लूना/टेरा, 3एसी, सेल्सियस या अब बिनेंस के खिलाफ मामला हो, को खत्म कर दिया गया है। बाजार की धारणा के संदर्भ में, हमारे और 2024 के बुल मार्केट की शुरुआत के बीच ज्यादा कुछ नहीं है।

बाजार की अन्य खबरों में, निवेशक एक साल में सबसे तेज दर पर डॉलर बेच रहे हैं, जबकि वे नए साल में फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में गिरावट पर दांव लगा रहे हैं। चूँकि अक्टूबर में अमेरिकी मुद्रास्फीति उम्मीद से अधिक 3.2% तक गिर गई, और अर्थव्यवस्था लगातार कमजोर हो रही है, इसलिए शर्त यह है कि हमने ब्याज दरों में अंतिम वृद्धि देखी है। यह क्रिप्टो जैसी जोखिम वाली परिसंपत्तियों और डॉलर-मूल्य वाले ऋण वाले किसी भी बाजार भागीदार के लिए अच्छी खबर है। जैसे-जैसे दरें गिर सकती हैं, पूंजी उच्च रिटर्न के अवसरों की तलाश में जाएगी। तो सिद्धांत चलता है.

हालाँकि यह बात पक्की नहीं है। विडंबना यह है कि जहां अल्पकालिक मुद्रास्फीति की उम्मीदें कम हो रही हैं, वहीं दीर्घकालिक मुद्रास्फीति की उम्मीदें, जैसा कि हमारे पिछले कॉलम में बताया गया है, बढ़ रही हैं क्योंकि बाजार को उम्मीद है कि दरों में गिरावट से मुद्रास्फीति फिर से बढ़ेगी। फेड इसे अनुमान से अधिक समय तक दर में गिरावट को रोकने के संकेत के रूप में देख सकता है। दरों पर निर्णय मुख्य चालकों में से एक होगा जो तेजी बाजार में फिर से तेजी ला सकता है। यदि कभी यह देखने का समय रहा है कि फेडरल रिजर्व प्रत्येक आगामी डेटा बिंदु की व्याख्या कैसे करता है, तो वह अब है।