बिटकॉइन ईटीएफ पंप
क्रिप्टो स्वचालित ट्रेडिंग

केवल ऊपर?

पिछले सप्ताहों से ऐसा महसूस हुआ है जैसे पुराने अच्छे दिन लौट आए हैं। 2020/21 फ्लैशबैक मजबूत होकर आते हैं BTC और सितंबर के बाद से ETH का प्रतिशत दोहरे अंकों में बढ़ा है। इस रैली के पीछे, सोलाना जैसी अन्य क्रिप्टो बड़ी कंपनियां और भी मजबूत हो गई हैं। क्या हम अभी तक वापस आये हैं?

सबसे हालिया मूल्य चालकों में क्रिप्टो ईटीएफ की मंजूरी के संबंध में सकारात्मक खबरें रही हैं। चूँकि अब अपरिहार्य बिटकॉइन ईटीएफ के लिए रास्ता स्पष्ट है, इस तरह की मंजूरी का प्रभाव बाजार सहभागियों पर पड़ रहा है। कल बाजार के लिए बड़ा आश्चर्य ब्लैकरॉक का ईटीएच ईटीएफ दाखिल करने का आवेदन था, जिसके परिणामस्वरूप कीमतों में उछाल आया।

ईटीएफ सीजन का जश्न मनाने वाले बाजारों के साथ, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि, कुछ क्रिप्टो परिसंपत्तियों के लिए पहले से मौजूद फ्यूचर्स ईटीएफ के विपरीत, स्पॉट ईटीएफ को वास्तविक बाजार-खरीदी गई बीटीसी/ईटीएच परिसंपत्तियों द्वारा समर्थित किया जाएगा। इससे दुनिया के कुछ सबसे बड़े संस्थागत खिलाड़ियों पर खरीदारी का अपरिहार्य दबाव पैदा होगा। यह निश्चित रूप से महसूस होता है कि क्रिप्टो 'बड़ा हो रहा है'।

यह एक दिलचस्प मैक्रो सेटअप के विरुद्ध हो रहा है। लगातार बढ़ते घाटे के साथ, लंबी अवधि के ट्रेजरी ऋण (परिपक्वता >10-वर्ष) पर अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार शॉर्ट-एंड पैदावार (परिपक्वता <2-वर्ष) की तुलना में तेजी से बढ़ रही है। यह ट्रेजरी के साथ-साथ फेडरल रिजर्व के लिए भी बुरी खबर है। यह दीर्घकालिक अमेरिकी संप्रभु ऋण में रुचि कम होने और मुद्रास्फीति की बढ़ती उम्मीदों का संकेत देता है। लंबी अवधि वाले बांडों के खरीदारों के बिना, राजकोष अधिक ऋण जारी करने के लिए संघर्ष करता है। मुद्रास्फीति की बढ़ती उम्मीदें उस संघर्ष को कमजोर कर रही हैं जिससे फेड पिछले वर्ष दर वृद्धि के साथ संघर्ष कर रहा था। समस्या विशेष रूप से प्रासंगिक हो जाती है क्योंकि हम एक चुनावी वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं जिसके दौरान सत्ताओं को कोई बड़ी मंदी नहीं दिखेगी।

इस बीच, लंबी अवधि वाले बांडों पर बढ़ती पैदावार का रुझान उन बैंकों के लिए भी बुरी खबर है, जो अपनी बैलेंस शीट पर इन बांडों की एक महत्वपूर्ण राशि रखते हैं। जब पैदावार बढ़ती है, तो बांड की कीमतें कम हो जाती हैं। बॉन्ड की कीमतों में गिरावट ने बदले में आपकी सॉल्वेंसी को नुकसान पहुंचाया है क्योंकि सिलिकॉन वैली बैंक को कठिन रास्ता मिल गया है। इसे और अधिक बढ़ने से रोकने के लिए, फेड फिलहाल ब्याज दरों में बढ़ोतरी को रोक रहा है और अधिक अल्पकालिक बांड जारी कर रहा है। कुछ इसे बाज़ारों में तरलता का इंजेक्शन मानें, जिससे हमारी पसंदीदा जादुई इंटरनेट मुद्रा सहित परिसंपत्ति की कीमतें बढ़ेंगी।

क्रिस्टल बॉल क्या कहती है आगे क्या होगा? मौजूदा रैली कुछ हद तक झागदार लगती है। क्रिप्टो बाजारों में एक सामान्य नियम के रूप में, बीटीसी और ईटीएच के सफल होने के बाद ऑल्ट तेजी से बढ़ते हैं। इसके अलावा, क्रिप्टो की कीमतें मौसमी परिस्थितियों से प्रभावित होती हैं। ये कुछ विचार हैं जिन पर व्यापारियों को विचार करना चाहिए।

हालाँकि, अधिक महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि क्या हम एक इको बबल के अंत में हैं या पहले से ही फुल-ऑन बुल मार्केट की शुरुआत में हैं। कई लोगों को 2019 की रैली याद होगी जिसके बाद मार्च 2020 में पूरे बोर्ड में एक बड़ी गिरावट आई थी। इसके बाद डेफी समर हुआ जिसने सीधे 2021 के बुल मार्केट में प्रवेश किया। 'अप ओनली' शुरू होने से पहले यह एक अंतिम चुनौती थी। क्या इतिहास दोहराया जाएगा?