क्रिप्टो स्वचालित ट्रेडिंग

बैल नष्ट हो गये

बुल मार्केट के बारे में एक बात है जो शुरुआती व्यापारी शायद ही कभी समझ पाते हैं। व्यापारी तेजी के बाजार में उतना ही पैसा खो सकते हैं जितना मंदी के बाजार में। इस सप्ताह ने हमें उस क्रूर अस्थिरता के बारे में याद दिलाया जो क्रिप्टो को प्रिय और भयभीत दोनों बनाती है। पिछले सर्वकालिक उच्चतम $69,000 के ठीक ऊपर अस्वीकार किए जाने के बाद बाजार में कुछ देर के लिए मंदी आ गई। Bitcoin कीमत ने फिर से अपने पैर जमाए और वापस ऊपर की ओर बढ़ी। लेकिन आक्रामक उत्तोलन वाली लंबी स्थिति वाले कई व्यापारियों को समाप्त किए बिना नहीं।

क्रिप्टो में बुल मार्केट में तेजी से और भारी गिरावट का खतरा होता है, जिससे वे आमतौर पर जल्दी ही उबर जाते हैं। भारी बिक्री वाले क्षेत्र इन गिरावटों को ट्रिगर करते हैं, जिससे अन्य व्यापारी और भी अधिक बिक्री करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप व्यापक प्रभाव पड़ता है। इनमें से एक क्षेत्र पिछला बिटकॉइन ऑल-टाइम-हाई मूल्य था। स्पॉट ट्रेडिंग प्रभावित नहीं होगी, लेकिन कीमत में मामूली गिरावट से अत्यधिक लाभ वाले दांव टूट जाते हैं क्योंकि उनकी गिरती स्थिति को कवर करने के लिए पर्याप्त संपार्श्विक नहीं है। इससे अधिक बिक्री होती है और जबरन बंदी होती है। हमने इस बुल मार्केट में मंगलवार को "परिसमापन कैस्केड" का पहला बड़ा उदाहरण देखा। घटना ने ओ को हटा दियाबिटकॉइन में $3 बिलियन का ओपन इंटरेस्ट है, जो इसे पिछले छह महीनों में सबसे बड़ी परिसमापन घटना बनाता है।

लंबी अवधि के मूल्य आंदोलनों को बनाए रखने के लिए फंडिंग दर को 'सफाई' की आवश्यकता होती है। फ़ंडिंग दरों का उपयोग वायदा बाज़ारों में किया जाता है जहाँ उत्तोलन लंबी या छोटी स्थिति को प्रोत्साहित कर सकता है। परिसंपत्ति का वायदा मूल्य सूचकांक हाजिर मूल्य से मेल खाएगा। रीसेट से पहले, सभी परिसंपत्तियों के लिए फंडिंग लगभग 100% एपीआर पर थी। शुरुआती गिरावट के बाद, कुछ ही घंटों में दर गिरकर 20% एपीआर पर आ गई। फंडिंग कम होने पर शॉर्टिंग कम आकर्षक और लाभदायक हो जाती है। लेकिन ऊंची फंडिंग दरें जारी रहने की संभावना है। व्यापारियों द्वारा बीटीसी और अन्य मुद्राओं की एक बार फिर लालसा की जाएगी क्योंकि वे नई ऊँचाइयों के लिए प्रयास कर रहे हैं। यही बुल मार्केट का फॉर्मूला है.

पिछले चक्रों में, फंडिंग दरों को रीसेट करने की आवश्यकता के कारण मूल्य सुधार के साथ-साथ कुछ हद तक आत्मविश्वास भी बढ़ा था। हालाँकि, इस चक्र में, ईटीएफ से प्रतीत होने वाली अंतहीन हाजिर मांग ने आराम की एक अतिरिक्त परत प्रदान की। ब्लैकरॉक का इस सप्ताह मंगलवार को आईबीआईटी में $788 मिलियन का प्रवाह हुआ - एक नया रिकॉर्ड। ईटीएफ का संयुक्त शुद्ध प्रवाह कुल $648 मिलियन था - जो उनका तीसरा उच्चतम है। ETF की ट्रेडिंग मात्रा भी $10 बिलियन से अधिक हो गई है, व्यापारियों ने अस्थिरता का लाभ उठाया है। आश्चर्य की बात नहीं है कि, व्यापारियों ने कीमत में गिरावट को तुरंत खरीद लिया। हम बुल मार्केट क्षेत्र में मजबूती से बने हुए हैं। लेकिन ध्यान रखें, यदि आप अपनी स्थिति का अत्यधिक लाभ उठाते हैं, तो आपको इसका पछतावा जीवित रह सकता है।