क्रिप्टो स्वचालित ट्रेडिंग

एआई क्रिप्टो से मिलता है

पिछले हफ्ते ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) तकनीक की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए चिप डिजाइन और निर्माण के लिए 7 ट्रिलियन डॉलर या कुल क्रिप्टो बाजार पूंजी का 3.5 गुना जुटाने की इच्छा व्यक्त की थी। यह निवेश इतना बड़ा है कि इसने प्रतिभागियों को घातीय वृद्धि के संदर्भ में अधिक सोचने के लिए प्रेरित किया है। हम क्रिप्टो-केंद्रित न्यूज़लेटर में इस बारे में क्यों बात कर रहे हैं? क्योंकि क्रिप्टो व्यापारी घातीय वृद्धि को अच्छी तरह समझते हैं। इसके अलावा, क्योंकि क्रिप्टो-एआई कथा चल पड़ी है। पिछले कुछ हफ्तों में एआई सिक्कों की कीमतों ने इस प्रवृत्ति को प्रतिबिंबित किया है। उपरोक्त चार्ट पर दर्शाया गया बिटेंसर का TAO टोकन, दिसंबर के बाद से तेजी से बढ़ा है। हालाँकि, कॉइनगेको के अनुसार, AI टोकन का कुल मार्केट कैप केवल $16 बिलियन है, जो कि कुल क्रिप्टो मार्केट कैप के 1% से भी कम है। मेम टोकन की कीमत 23 बिलियन डॉलर है।

क्रिप्टो और एआई पिछले पांच वर्षों में दो सबसे चर्चित प्रौद्योगिकियां रही हैं। बढ़ती स्वीकार्यता को देखते हुए, यह समझ में आता है कि वे ओवरलैप होंगे। लेकिन कई उनका मानना ​​है कि दोनों प्रौद्योगिकियां मौलिक रूप से एक-दूसरे की विरोधी हैं। क्रिप्टो विकेंद्रीकरण की सुविधा देता है। जबकि एआई उन मॉडलों के माध्यम से पनपता है और केंद्रीकरण को सक्षम बनाता है जिन पर यह आधारित है.

चौराहा वह जगह है जहां ब्लॉकचेन तकनीक विकेंद्रीकृत एआई मॉडल को शक्ति प्रदान कर सकती है। क्रिप्टो वित्तीय प्रोत्साहनों के माध्यम से भागीदारी को पुरस्कृत करता है। क्रिप्टो की प्रोत्साहन संरचना संतुलित और विविध डेटा स्रोतों को पुरस्कृत करके एआई के विकेंद्रीकरण को प्रोत्साहित कर सकती है। यह एआई पर नियंत्रण को बड़ी तकनीक के हाथों से दूर रखने में भी मदद कर सकता है। बिटेंसर मशीन-इंटेलिजेंस का एक नेटवर्क बनाकर इसे पूरा करना चाहता है। इन नेटवर्कों में अन्य नेटवर्क प्रतिभागियों का मूल्यांकन और रैंकिंग करते समय जानकारी साझा करने और संचार करने की क्षमता होती है।

क्रिप्टो आर्थिक प्रयोग और गेम थ्योरी के लिए अंतिम खेल का मैदान है। यह विश्वसनीय, केंद्रीकृत अभिनेताओं पर निर्भरता के बिना मशीन-टू-मशीन लेनदेन के लिए एक वित्तीय इंजन के रूप में भी काम कर सकता है। तभी यह समझ में आता है कि एआई क्रिप्टो कथा में फिट होगा। बाज़ार के दृष्टिकोण से, यह स्पष्ट रूप से प्रतीत होता है कि यह कथा आगे बढ़ने लगी है। यह जगह देखो।