मेटावर्स क्या है?
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मेटावर्स क्या है?

काला दर्पण, 2011 में प्रीमियर हुई एक ब्रिटिश फिल्म श्रृंखला ने एक काल्पनिक दुनिया का प्रदर्शन किया जहां मानव ने आभासी और संवर्धित वास्तविकता के माध्यम से प्रौद्योगिकी के साथ निकटता से बातचीत की। फिल्म में, मनुष्य जीवन की परेशानियों से बच गए जैसा कि हम जानते हैं लेकिन फिर भी उनके पास सार्थक अनुभव थे। वास्तव में, "वास्तविक जीवन" आभासी था, और सभी ने एक बिंदु प्रणाली के साथ काम किया। आज के लिए तेजी से आगे और 2011 में जो कल्पना थी वह धीरे-धीरे इस मेटावर्स की क्षमता के साथ एक वास्तविकता बन रही है।

मेटावर्स क्या है?

28 अक्टूबर 2021 को, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि कंपनी रीब्रांडिंग कर रही है और अपना नाम बदलकर 'मेटा' कर रही है। 

इस खबर के सामने आने के बाद से कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. फेसबुक क्या करने की कोशिश कर रहा है? मेटावर्स क्या है? अल्पकालिक और दीर्घकालिक निहितार्थ क्या हैं? यह हमारे जीने और काम करने के तरीके को कैसे बदलेगा? यह पैसे की अवधारणा को कैसे प्रभावित करेगा? ये सब कितनी जल्दी हो जाएगा? 

At Coinrule, हम अनुत्तरित कोई प्रश्न नहीं छोड़ते हैं। तो आइए इस विषय में गहराई से जानें।

एक डिजिटल समानांतर ब्रह्मांड  

हालांकि ऐसा लगता है, 'मेटावर्स' वास्तव में एक नया शब्द नहीं है। यह 90 के दशक से चर्चा का विषय रहा है जब नील स्टीफेंसन ने 1992 के अपने काल्पनिक उपन्यास स्नो क्रैश में इसे लोकप्रिय बनाया था। 

पुस्तक में, स्टीफेंसन ने मेटावर्स को "इंटरनेट पर उपलब्ध जनता के लिए साझा काल्पनिक स्थान और आभासी वास्तविकता चश्मे पर प्रक्षेपित" के रूप में वर्णित किया।

आज, विशेषज्ञों ने मेटावर्स को एक डिजिटल समानांतर ब्रह्मांड के रूप में वर्णित किया है। कुछ लोग यह भी कहते हैं कि यह इंटरनेट का भविष्य है। 

मेटावर्स इंटरनेट है, जो आभासी और संवर्धित वास्तविकता के अनुभवों से भरा है। इसे एक ऐसी दुनिया के रूप में सोचें जहां आप वास्तविक दुनिया के अनुभव वस्तुतः प्राप्त कर सकते हैं।

यद्यपि ब्रह्मांड के लिए आवश्यक कुछ तकनीक वर्तमान में उपलब्ध है, मेटावर्स के व्यापक रूप से उपलब्ध होने से पहले एक लंबा रास्ता तय करना है। 

एनएफटी और मेटावर्स में ब्लॉकचैन

हाल के दिनों में सबसे आम नए योगों में से एक "एनएफटी" (अपूरणीय टोकन) है। 

विशेषज्ञों ने कहा है कि एनएफटी और अन्य समान प्रौद्योगिकियां मेटावर्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि उनके साथ, मेटावर्स में एक सुसंगत सार्वभौमिक मुद्रा प्रणाली है।

उन लोगों के लिए भाग्य बनाना है जो खुद को स्थिति में रखते हैं और उभरती हुई तकनीकों जैसे कि गेम-टू-अर्न और एनएफटी का लाभ उठाते हैं।  

वित्त में, एक परिसंपत्ति जो एक ही संपत्ति के अन्य उदाहरणों के साथ अप्रभेद्य और विनिमेय है, एक परिवर्तनीय संपत्ति कहलाती है। उदाहरण के लिए, मुद्राएं और क्रिप्टोकाउंक्शंस वैकल्पिक संपत्ति हैं - 2 अलग-अलग डॉलर के बिल या 2 अलग-अलग बिटकॉइन के बीच कोई अंतर नहीं है।

किसी भी डॉलर का किसी भी अन्य डॉलर के साथ आदान-प्रदान किया जा सकता है; इसी तरह, किसी भी बिटकॉइन को किसी अन्य बिटकॉइन के साथ एक्सचेंज किया जा सकता है। 

इसके विपरीत, अपूरणीय टोकन एक अनूठी संपत्ति है जो विनिमेय है। यह अद्वितीय है क्योंकि एनएफटी का मूल्य स्वामी के लिए अद्वितीय है। उदाहरण के लिए, डिजिटल कला जो आपको आपकी दादी की याद दिलाती है, आपके लिए $1000 की हो सकती है। तो बताओ क्या? वही आप इसकी कीमत निर्धारित कर सकते हैं।  

एनएफटी एक आभासी संपत्ति के स्वामित्व को पहचानने और साबित करने का एक सुरक्षित, विकेन्द्रीकृत तरीका है। NFT को ब्लॉकचेन पर स्टोर किया जाता है। इस तरह, कोई भी इन टोकन का मालिक हो सकता है और डिजिटल संपत्ति का मालिक हो सकता है। कोई भी जो एक डिजिटल उत्पाद (चाहे वह कला, संगीत, या कुछ और हो) को "बेच" रहा है, वह केवल संपत्ति के स्वामित्व का प्रमाण बेच रहा है।  

एनएफटी ब्लॉकचेन तकनीक पर उत्पन्न और संरक्षित होते हैं। हालांकि, एनएफटी और, कहते हैं, बिटकॉइन या एथेरियम के बीच का अंतर यह है कि एनएफटी से जुड़ा कोई सामान्य व्यापार योग्य मूल्य नहीं है।  

"मेटा" में फेसबुक रीब्रांडिंग 

वर्षों से, फेसबुक केवल एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनकर विकसित हुआ है। इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसी खरीदारी के साथ, कंपनी ने हमेशा अपनी महत्वाकांक्षा दिखाई थी। इस लिहाज से इसका नाम बदलना भी आश्चर्यजनक नहीं है। 

इस बिंदु पर, कंपनी की कई सहायक और व्यावसायिक लाइनें हैं, और इसकी व्यापक दृष्टि से फिट होने के लिए अपने मुख्य ऐप से नाम बदलना समझ में आता है। 

जुकरबर्ग ने अपने बयान में कहा: 

"मुझे लगता है कि कंपनी के ब्रांड को सोशल मीडिया ऐप में से एक का ब्रांड होने के बारे में बहुत भ्रम और अजीबता थी ... मुझे लगता है कि लोगों के लिए एक ऐसी कंपनी के साथ संबंध बनाना मददगार है जो संबंधों से अलग है। उत्पादों में से कोई भी विशिष्ट, जो उस सब का स्थान ले सकता है। ”       

मार्च 2014 में, मार्क जुकरबर्ग ने VR हेडसेट्स बनाने वाली कंपनी Oculus को 2.3 बिलियन डॉलर में खरीदा था। उस कदम को इस रीब्रांड और इंटरनेट के भविष्य के अग्रदूत के रूप में देखा जा सकता है।  

मेटावर्स में आगे देखने के लिए बहुत कुछ है, चाहे आप इसमें निवेश करना चाहते हों या अनुभव का सक्रिय हिस्सा बनना चाहते हों। 

मेटावर्स में वास्तविक अवसर    

हालाँकि अभी एक लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन शुरुआती संकेत हैं कि मेटावर्स बढ़ रहा है, जैसे क्रिप्टो-संचालित डिजिटल दुनिया, जैसे डेसेंट्रलैंड। यह कई लोगों के बीच पहला कदम है। 

मेटावर्स में, लोग जीवन के सभी पहलुओं का अनुसरण कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आज मौजूद लगभग हर उद्योग मेटावर्स पर मौजूद हो सकता है। मेटावर्स भी एक नई वास्तविकता की शुरूआत करेगा और धीरे-धीरे डिजिटल स्वामित्व के लिए व्यापक अवसर प्रदान करेगा। 

जैसे जब इंटरनेट में उछाल आया, मल्टीवर्स कई अवसरों के साथ आएगा। कोई आश्चर्य नहीं कि मार्क जुकरबर्ग ने इस पर इतना बड़ा दांव लगाया है।

आभासी उत्पाद 

आभासी उत्पादों के साथ, व्यवसाय नए बाजारों में प्रवेश कर सकते हैं और अपने ब्रांड की पेशकश का विस्तार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मेटावर्स में एक सीमित संस्करण गुच्ची हेडबैंड खरीदना जल्द ही आभासी घटनाओं में पहनने के लिए नया "उच्च फैशन" हो सकता है। 

इसी तरह, मेटावर्स वर्चुअल उत्पादों को बेचने के लिए सभी प्रकार के ब्रांडों के लिए विविध अवसर पेश करेगा।     

विडर रीच

क्या आपने कभी सोचा है कि वीडियो गेम उद्योग खेल और फिल्म उद्योग के संयुक्त रूप से अधिक मूल्यवान क्यों है? मेटावर्स को एक यथार्थवादी और अधिक immersive की तरह होने का अनुमान है वीडियो गेम का अनुभव

यह व्यवसायों के लिए विज्ञापन देने और बड़े दर्शकों तक पहुंचने के द्वार खोलेगा। जब यह अंततः होता है, तो मेटावर्स विज्ञापन करने के तरीके को बदल देगा।

कौशल की मांग

मेटावर्स होने के लिए, विश्व स्तर पर रचनाकारों के बीच बड़े पैमाने पर विस्फोट और सहयोग होगा। इसका मतलब होगा डिजिटल एनिमेशन, यूआई/यूएक्स डिजाइन, विजुअल डिजाइन, आर्किटेक्चर, डिजिटल आर्ट, लॉ (आईपी प्रोटेक्शन) और अन्य जैसे कोर स्किल्स में वृद्धि। 

गोलाई

जब तक मेटावर्स पूरी तरह से नहीं बन जाता, तब तक कोई भी स्पष्ट रूप से इस प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकता है कि "मेटावर्स क्या है?" हालांकि, हम कल्पना कर सकते हैं कि एक अधिक immersive आभासी दुनिया बनाना कैसा होगा जहां लोग काम कर सकते हैं, खेल सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं और दुनिया भर के लोगों के साथ बहुत अधिक अनुभव कर सकते हैं। 

मेटा के सीईओ जुकरबर्ग के अनुसार, "मेटावर्स एक आभासी वातावरण है जहां आप डिजिटल स्पेस में लोगों के साथ उपस्थित हो सकते हैं। आप इसे केवल देखने के बजाय एक सन्निहित इंटरनेट के रूप में सोच सकते हैं जिसके अंदर आप हैं। हमें विश्वास है कि यह मोबाइल इंटरनेट का उत्तराधिकारी बनने जा रहा है।"

मूलभूत कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे साबित होता है कि एक मेटावर्स का सपना धीरे-धीरे प्रकट हो रहा है। आने वाले दशकों में होने वाली घटनाओं को देखना दिलचस्प होगा।