टीम

क्रिप्टो का इकारस

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार ने कभी अनुभव किया है कि पिछले 48 घंटे कुछ सबसे अजीब घंटे रहे हैं। एफटीएक्स, बिनेंस और कॉइनबेस के पीछे तीसरा सबसे बड़ा क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज, उपयोगकर्ता निकासी को रोक दिया और घोषणा की कि वे दिवालियापन से बचने के लिए धन जुटाने की मांग कर रहे थे। जो बात इसे और अधिक आश्चर्यजनक बनाती है वह यह है कि जनवरी 3 में, FTX ने 2022 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर धन जुटाया था।

ये घटनाएँ 2 नवंबर को सामने आने लगीं जब एक लीक हुई अल्मेडा रिसर्च (एफटीएक्स से बहुत करीबी संबंधों वाली एक प्रमुख व्यापारिक फर्म) की बैलेंस शीट कोइंडेस्क पर प्रकाशित की गई थी। इस बैलेंस शीट ने यह दिखाने के बाद चिंता जताई कि कंपनी के पास 2.16 बिलियन डॉलर के लॉक किए गए FTT (FTX का मूल टोकन) सहित बड़ी मात्रा में अतरल altcoins हैं। ऐसा लगता है कि ये सिक्के संपार्श्विक संपत्ति थे जो अल्मेडा यूएसडी समर्थित स्थिर स्टॉक और अन्य क्रिप्टोकरेंसी में ऋण लेने के लिए उपयोग करते थे। जब यह डेटा 2 नवंबर को जारी किया गया था, तब एफटीटी का कुल बाजार पूंजीकरण 3.35 अरब डॉलर था। अंततः, इसका मतलब था कि खुले बाजार में एफटीटी की कोई भी महत्वपूर्ण बिक्री कीमत को काफी कम कर देगी और अल्मेडा के लिए मार्जिन कॉल में संभावित परिणाम होगा, जिसे अपने ऋण को बनाए रखने और परिसमापन से बचने के लिए अपने कुछ एफटीटी को बेचना होगा। इसके बाद, 6 नवंबर को जब बिनेंस ने घोषणा की कि वे अपने खजाने में 580 अरब डॉलर के एफटीटी का परिसमापन कर रहे हैं, ठीक ऐसा ही हुआ।

मंगलवार की सुबह, द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि FTX ने लगभग 1.4 बिलियन डॉलर की निकासी देखी थी, दोपहर तक यह आश्चर्यजनक रूप से $ 6 बिलियन तक पहुंच गई थी। उस दोपहर बाद में, कई लोगों के डर का एहसास हुआ जब FTX ने निकासी को रोक दिया। तब से यह पता चला है कि FTX जुटाने की कोशिश कर रहा है 8 $ अरब बकाया निकासी अनुरोधों को पूरा करने के लिए। कई लोग यह सोचकर हैरान रह जाते हैं कि उपयोगकर्ता फंड में 8 बिलियन डॉलर का ब्लैक होल क्यों है, कई परिकल्पनाओं के साथ कि इनमें से कुछ फंड का इस्तेमाल एफटीटी की कीमत गिरने के बाद अल्मेडा के लिए मार्जिन कॉल को फंड करने के लिए किया गया था। एफटीएक्स के लिए अब इन अनुरोधों को पूरा करने के लिए धन जुटाने की एकमात्र आशा है। हालाँकि, जब से बिनेंस ने कल रात प्रस्तावित अधिग्रहण से पीछे हट गए, यह तेजी से कठिन होता जा रहा है ...

किसी भी तरह से, चाहे एफटीएक्स बच जाए या पूरी तरह से ढह जाए, यह घटना सरकारों और नियामकों को क्रिप्टोकरेंसी और संबंधित कंपनियों पर नए नियमों की मांग करने के लिए बहुत सारे गोला-बारूद प्रदान करेगी। एफटीएक्स और अन्य क्रिप्टो फर्मों पर अपने ट्रेजरी फंड रखने वाली परियोजनाओं पर संक्रमण के प्रभाव को इस बिंदु पर शायद ही मापा जा सकता है। किसी भी तरह, उद्योग के एक 'पोस्टर-चाइल्ड' का यह अचानक दुर्घटना पूरे बाजार के लिए एक बड़ी आपदा है।

थोड़ा बेहतर समाचार में, यूएस सीपीआई मुद्रास्फीति 0.4% एम/एम और 7.7% वाई/वाई पर नरम रही, अपेक्षा से थोड़ा कम। अल्पावधि में, यह जोखिम वाली संपत्तियों के लिए तेजी है और ऐसा लगता है कि एफटीएक्स-ट्रिगर दुर्घटना को धीमा कर दिया है। हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि क्या एफटीएक्स समाचार को देखते हुए इसका मध्यावधि में क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार पर कोई महत्वपूर्ण स्थायी प्रभाव पड़ेगा।

ट्रेडिंग व्यू पर चार्ट देखें यहाँ उत्पन्न करें.